5 Best Selling Strategies For Successful network Marketing in Hindi

5 Best Selling Strategies For Successful network Marketing in Hindi

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नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग के बारे में तो आप बहुत अच्छे से जानते होंगे और आप भी इस बिजनेस से जरूर जुड़े होंगे, लेकिन ज्वाइन करने के बाद हमारे सामने सवाल आता है कि हम प्रोडक्ट या सर्विस कैसे बेचते हैं? यह काम बिल्कुल भी आसान नहीं है, इसके लिए भी कई रणनीतियों का उपयोग किया जाता है, और इस पूरे उद्योग में सभी काम करने के लिए रणनीतियों का उपयोग किया जाता है।

इस लेख में, हम best or top 5 selling strategies to increase the sales of the company के बारे में विस्तार से जानेंगे और उन्हें व्यावहारिक रूप से समझने की कोशिश करेंगे। शीर्ष बिक्री रणनीतियाँ निम्नलिखित हैं. वर्तमान में कई लोगों के पास सवाल है कि वे नेटवर्क मार्केटिंग में प्रोडक्टस कैसे बेचे या How to Sell Products in MLM?

भारत में नेटवर्क मार्केटिंग के लिए शीर्ष 5 बिक्री रणनीतियाँ

किसी भी व्यवसाय को खोलने के बाद उससे लगातार राजस्व उत्पन्न करना बहुत जरूरी है; अन्यथा उस व्यवसाय का कोई महत्व नहीं है। इसी तरह, नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय भी है, जिसमें आपको राजस्व उत्पन्न करने के लिए उत्पादों या सेवाओं को बेचना पड़ता है।

किसी भी उत्पाद को बेचने के लिए, आपके पास ग्राहकों को आकर्षित करने की क्षमता होनी चाहिए, और यदि आपके पास बिक्री रणनीति है तो आप आसानी से अपने उत्पादों को बेच सकते हैं, भले ही वे उत्पाद बहुत अच्छे न हों।

इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन रणनीतियां देंगे, जिनकी मदद से आप घर, ऑफिस या किसी अन्य नॉन-स्टोर लोकेशन से इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं। वैसे तो आपको पता ही होगा कि आप इस बिजनेस को किसी भी फील्ड से कर सकते हैं, जैसे घर, ऑफिस, नॉन-स्टोर, जॉब और स्टूडेंट लाइफ आदि। डायरेक्ट सेलिंग और टीम मैनेजमेंट ही इस मार्केट में पैसा कमाने का एक मात्र जरिया है।

डायरेक्ट सेलिंग क्या है और इसमें कौन शामिल है

इस मार्केट में आपको कॉस्मेटिक्स, स्किन केयर, टपरवेयर, होम केयर और अन्य केयर प्रोडक्ट्स डायरेक्ट सेल के लिए मिल जाएंगे, जिन्हें आपको बेचना होता है। डायरेक्ट सेलिंग का मतलब है कि कंपनी के उत्पादों को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाना है, और आप इसे डायरेक्ट सेलिंग भी कह सकते हैं।

भारत में कई डायरेक्ट सेलिंग कंपनियां हैं, जिनके कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं-

  1. Mi Life Style
  2. Modicare
  3. Safe Shop
  4. Avon
  5. Oriflame
  6. Vastige etc.

डायरेक्ट सेलिंग के लिए डायरेक्ट सेलिंग की रणनीतियाँ

अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए, आपको एक बिक्री सुपरस्टार बनना होगा, जिसका अर्थ है कि आपको एक पेशेवर दृष्टिकोण से शुरुआत करनी चाहिए। इसकी सकारात्मक रणनीतियाँ निम्नलिखित हैं-

1. उत्पादों को मुफ्त में देने का प्रयास करें

यदि आप कोई नया व्यवसाय ज्वाइन करते हैं या शुरू करते हैं, तो आपको अपने ब्रांड या उत्पादों को फैलाने की आवश्यकता है. लेकिन कोई भी व्यक्ति नए उत्पाद आसानी से नहीं लेता है। नए उत्पादों को बेचने के लिए, आपको उन्हें मुफ्त उत्पाद देना होगा जो उन्हें परिणाम दे सकते हैं, अर्थात मुफ्त नमूनों का उपयोग करें, हालांकि कुछ कंपनी मुफ्त नमूने नहीं देती है, उस स्थिति में आपको अपने उत्पादों के परिणाम एकत्र करने होंगे। और उन परिणामों के आधार पर अपने ग्राहकों का विश्वास जीतने का प्रयास करें।

इस रणनीति में क्या करें-

  • अपने उत्पादों को नए दर्शकों तक पहुंचाएं और उन्हें उत्पादों के परिणाम दें।
  • मौजूदा ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनाएं और उनके साथ वफादारी बनाए रखें।
  • कंपनी के उत्पादों के बारे में संभावित ग्राहकों के ज्ञान का विस्तार करें।
  • अधिक बिक्री बढ़ाने के लिए आपको दोहराने वाले ग्राहक बनाने होंगे।

इसलिए, पहली रणनीति है कि आप अपने उत्पादों को मुफ्त में दें या उन्हें अपने उत्पादों का परिणाम देकर लाभान्वित करें।

2. इंटरनेट कनेक्शन स्थापित करें

हम सभी जानते हैं कि इस समय दुनिया के ज्यादातर लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं इसलिए आपको भी सोशल मीडिया से जुड़ना होगा। सोशल मीडिया पर आपको नए ग्राहकों या मौजूदा ग्राहकों के साथ संवाद करना होगा, ताकि वे आपके साथ लगातार जुड़े रहें।

इसके अलावा आपको अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल को अच्छा बनाना चाहिए, जिसमें आपको अपनी कंपनी के उत्पादों के परिणाम लगातार दिखाने होते हैं। और आपको अपने कुछ पुराने या करीबी दोस्तों से भी संपर्क करना चाहिए।

ध्यान रहे कि आपको कोई झूठा प्रचार नहीं करना है, नहीं तो आप फंस सकते हैं।

3. उत्पाद मूल्य सीमा

इस बाजार में अधिकांश उत्पादों की कीमत अधिक होती है, और आम लोग उन्हें खरीदना भी पसंद नहीं करते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि आवश्यक वस्तुओं के लिए पैसा महत्वपूर्ण नहीं है, इसलिए उत्पादों को बेचते समय ग्राहक की आवश्यकता नहीं होती है। आप वस्तुओं को बेचते समय कीमत के बजाय गुणवत्ता पर ध्यान दें।

गुणवत्ता पर ग्राहक का ध्यान केंद्रित करने के लिए, आपके पास उत्पादों के परिणाम होने चाहिए और उनसे संबंधित अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

इसके अलावा आप अपने खुद के प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करें और एक बार अपने खुद के प्रोडक्ट का रिव्यू जरूर लें। इससे आपको अपने उत्पाद के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी और साथ ही आप अपने ग्राहक को उत्पाद के बारे में सभी जानकारी आसानी से दे पाएंगे।

4. पेशेवर शैली और संपूर्ण ज्ञान

इस व्यवसाय में प्रवेश करने के बाद आपकी दुकान आपका शरीर है, जिसे आपको अच्छी तरह से सजाना है, क्योंकि लोगों को आपके पहनावे से आधा विश्वास मिलता है। ध्यान रखें कि आपको रॉकिंग स्टाइल नहीं बल्कि प्रोफेशनल स्टाइल अपनाना है।

इस पेशेवर शैली में, आपको अपने कपड़े पहनने, चलने और बोलने का तरीका बदलना होगा, और आप इसे एक चल दुकान कह सकते हैं।

इसके अलावा, आपके पास अपने उत्पादों से संबंधित सभी जानकारी होनी चाहिए, और आपको इन उत्पादों का उपयोग करने का ज्ञान होना चाहिए, ताकि सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त किए जा सकें।

5. नियमित ग्राहक बनाएं

किसी भी ग्राहक को एक बार उत्पाद देने के बाद, आप कुछ दिनों के बाद उनसे फिर मिलते हैं। ध्यान रहे कि आपको किसी और बहाने से मिलना है और उसके बाद उत्पादों से संबंधित फीडबैक प्राप्त करें, यदि उनका फीडबैक अच्छा है तो उन्हें अपना नियमित ग्राहक बनाएं।

आपके नियमित ग्राहक को भी आपकी कंपनी का प्लान बताना चाहिए और उन्हें अपने व्यवसाय से जोड़ना चाहिए। उसके बाद आपके ग्राहक को भी उसी तरह उत्पादों को बेचने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि ये रणनीतियाँ आपके नेटवर्क मार्केटिंग करियर में बहुत उपयोगी होंगी। ये सभी रणनीतियाँ मुझे अपने नेटवर्क मार्केटिंग करियर से मिली हैं और मेरे अपलाइन समर्थन से मिली हैं, इसलिए ये पूरी तरह से व्यावहारिक आधारित आधार रणनीतियाँ हैं। इसका उपयोग करके आप उत्पादों या सेवाओं की बिक्री बहुत तेजी से बढ़ा सकते हैं, लेकिन इससे पहले आपको खुद को तैयार करना होगा।

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